जापानी ऑटोमेकर को भारत में लाने वाले ओसामु सुजुकी का 94 वर्ष की आयु में निधन
ओसामु सुजुकी एक चतुर कंजूस व्यक्ति, जिन्होंने चार दशकों से अधिक समय तक जापान की सुजुकी मोटर का नेतृत्व किया और भारत को एक समृद्ध ऑटो बाजार में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। कंपनी ने कहा कि क्रिसमस के दिन लिम्फोमा के कारण उनकी मृत्यु हो गई, जिसे उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान मुख्य कार्यकारी या अध्यक्ष के रूप में महत्वाकांक्षी रूप से मिनीव्हीकल के अपने प्राथमिक बाजार से बाहर निकाला। जापान के लिए विशेष रूप से सस्ती, बॉक्सी, 660-सीसी कारों को उदार कर छूट का लाभ मिला, लेकिन लागत पर कठोर लगाम की मांग की, जो ऑटोमेकर के डीएनए का एक महत्वपूर्ण हिस्सा साबित हुआ।
सुजुकी की मितव्ययिता पौराणिक थी
वह एयर-कंडीशनिंग पर बचत करने के लिए कारखाने की छत को कम करने का आदेश देते थे और बुढ़ापे में भी हवाई जहाज में इकॉनमी क्लास में यात्रा करते थे।
“हमेशा के लिए” या “जब तक मैं मर न जाऊँ” ये उनके खास हास्यपूर्ण जवाब थे, जिनके साथ उन्होंने इस बारे में पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दिया कि वे कंपनी में कितने समय तक बने रहेंगे, जिस पर उन्होंने अपने 70 और 80 के दशक तक कड़ी पकड़ बनाए रखी।
ओसामु मात्सुदा के रूप में जन्मे सुजुकी ने अपनी पत्नी के परिवार का नाम गोद लेने के माध्यम से अपनाया, जो जापानी परिवारों में आम बात है, जहाँ कोई पुरुष उत्तराधिकारी नहीं होता।
कंपनी को पतन के कगार से बचाया
पूर्व बैंकर 1958 में अपने दादा द्वारा स्थापित कंपनी में शामिल हुईं और दो दशक बाद अध्यक्ष बनने के लिए रैंकों के माध्यम से ऊपर की ओर काम किया। 1970 के दशक में, उन्होंने टोयोटा मोटर को नए उत्सर्जन नियमों को पूरा करने वाले इंजन की आपूर्ति करने के लिए राजी करके कंपनी को पतन के कगार से बचाया, लेकिन जिसे सुजुकी मोटर ने अभी तक विकसित नहीं किया था।
1979 में ऑल्टो मिनीव्हीकल के लॉन्च के साथ और अधिक सफलता मिली, जो एक बड़ी हिट बन गई, जिसने 1981 में जनरल मोटर्स के साथ गठजोड़ करने पर ऑटोमेकर की सौदेबाजी की शक्ति को बढ़ाया।
भारत में सुजुकी का निवेश
इसके बाद सुजुकी ने भारत के लिए एक राष्ट्रीय कार निर्माता बनाने के लिए कंपनी की एक साल की कमाई का निवेश करने का एक बड़ा और जोखिम भरा निर्णय लिया। उनकी व्यक्तिगत रुचि “दुनिया में कहीं नंबर एक बनने” की तीव्र इच्छा से प्रेरित थी, उन्होंने बाद में याद किया।
उस समय, भारत एक ऑटोमोटिव पिछड़ा क्षेत्र था, जहाँ सालाना 40,000 से कम कारों की बिक्री होती थी, जिनमें से ज्यादातर ब्रिटिश नकल थीं।
लोगों की कार
सरकार ने मारुति का राष्ट्रीयकरण किया था, जिसे 1971 में तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी की एक पसंदीदा परियोजना के रूप में स्थापित किया गया था, जिसका उद्देश्य भारत में बनी एक सस्ती, “लोगों की कार” का उत्पादन करना था। मारुति को एक विदेशी भागीदार की जरूरत थी, लेकिन रेनॉल्ट के साथ शुरुआती सहयोग विफल हो गया क्योंकि विचाराधीन सेडान को घरेलू जरूरतों के लिए बहुत महंगा और अपर्याप्त ईंधन-कुशल माना गया।
मारुति टीम ने कई दरवाजे खटखटाए, लेकिन फिएट और सुबारू और संयोग से सुजुकी मोटर सहित ब्रांडों द्वारा व्यापक रूप से ठुकरा दिया गया।
1983 में मारुति 800 हैचबैक का लॉन्च
पहली कार, ऑल्टो पर आधारित मारुति 800 हैचबैक, 1983 में लॉन्च की गई थी, जो तुरंत सफल हो गई। आज, सुजुकी मोटर द्वारा बहुमत वाली मारुति सुजुकी, अभी भी भारत के कार बाज़ार के लगभग 40% हिस्से पर कब्ज़ा करती है। वर्ग-चेतन भारत में, सुजुकी ने भी बदलाव की शुरुआत की, कार्यस्थल में समानता पर जोर दिया, ओपन-प्लान ऑफिस, एक कैंटीन और अधिकारियों और असेंबली-लाइन श्रमिकों के लिए समान वर्दी का आदेश दिया। हालांकि, सभी प्रयास सफल नहीं हुए।
2009 में वोक्सवैगन के साथ कई अरब डॉलर का समझौता
अपने 80वें जन्मदिन से एक महीने पहले, सुजुकी ने दिसंबर 2009 में दिग्गज वोक्सवैगन के साथ कई अरब डॉलर का समझौता किया। स्वर्ग में बनी जोड़ी के रूप में प्रचारित, यह जल्द ही लड़खड़ा गया, जब सुजुकी मोटर ने अपने नए शीर्ष शेयरधारक पर इसे नियंत्रित करने का प्रयास करने का आरोप लगाया, जबकि VW ने जापानी फर्म द्वारा फिएट से डीजल इंजन खरीदने पर आपत्ति जताई।
सुजुकी मोटर ने दो साल से भी कम समय में VW को एक अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता न्यायालय में ले जाया, अंततः जर्मन ऑटोमेकर को बेची गई 19.9% हिस्सेदारी को वापस खरीदने में सफल रही। सुजुकी, जो अक्सर गोल्फ और काम को अपने स्वास्थ्य की कुंजी बताते थे, ने अंततः 2016 में सीईओ का पद अपने बेटे तोशीहिरो को सौंप दिया, और 91 वर्ष की आयु तक पांच साल तक अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, तथा अंत तक सलाहकार की भूमिका निभाई।