पेट्रोलिंग समझौते पर आर्मी चीफ…….भरोसा हासिल करने में समय लगेगा 

चीन ने कहा, अपना सीमा विवाद मिलकर सुलझाएंगे 

नई दिल्ली । भारत-चीन के बीच एलएसी पर पेट्रोलिंग समझौते के बाद चीन ने विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम अपना सीमा विवाद मिलकर सुलझाएंगे । इंडियन आर्मी चीफ जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने इस समझौते को अच्छा कदम बताया। उन्होंने कहा कि सबसे पहले दोनों देशों को दोबारा विश्वास पैदा करना होगा। इसके लिए सैनिकों का एक-दूसरे को देखना और बातचीत करना जरूरी है । पेट्रोलिंग के द्वारा इसके लिए सही माहौल मिलेगा । 


दरअसल बिक्स सम्मेलन के शुरु होने से पहले भारत और चीन ने सोमवार को पेट्रोलिंग पर सहमति जताई थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि भारत और चीन में सीमा पर पेट्रोलिंग सिस्टम को लेकर समझौता हुआ है।  इससे मई, 2020 (गलवान टकराव) से पहले की स्थिति वापस आएगी। यह दोनों देशों के लिए एक सकारात्मक कदम है। वहीं आर्मी चीफ जनरल द्विवेदी ने कहा, हम दोबारा भरोसा हासिल करने की प्रक्रिया में हैं। इसमें वक्त लगेगा ।

सेनाओं का पीछे हटना, बफर जोन मैनेजमेंट भी इसके लिए अहम है। हम भरोसा कैसे पैदा करेंगे? जब हम एक-दूसरे को सुन सकेंगे और एक-दूसरे को संतुष्ट कर सकेंगे। हम यह भरोसा जता पाएंगे कि जो बफर जोन बनाए गए हैं, हम उसमें जाएंगे । पेट्रोलिंग से आपको ये प्रॉसेस करने में आसानी होगी। दोनों पक्षों को एक-दूसरे को समझाने का मौका मिलेगा। एक बार भरोसा जम गया तो इसके बाद अगला कदम उठाया जाएगा।

Exit mobile version