इस कार्ड से दिल्ली समेत देश के किसी भी मेट्रो में कर पाएंगे सफर

नई दिल्ली । राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) की मदद से दिल्ली मेट्रो के साथ ही देश भर की सभी मेट्रो में सफर किया जा सकता है। इसके साथ ही खरीदारी के लिए लेन देन भी किया जा सकता है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन इस कार्ड को अधिक से अधिक संख्या में यात्रियों को उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रही है। मेट्रो का कहना है कि इस कार्ड का उपयोग कई कामों में किया जा सकता है। डीएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि यह कार्ड यात्रियों के लिए एक सुविधाजनक समाधान प्रदान करते हुए, कई कार्ड की आवश्यकता को पूरा करता हैं।  वहीं स्मार्ट कार्ड पर लागू 10 फीसदी से 20 फीसदी की छूट एनसीएमसी पर भी उपलब्ध है।  

ऐसे में स्मार्ट कार्ड की मांग करने वाले यात्रियों से एनसीएमसी कार्ड खरीदने का आग्रह किया जा रहा है। एनसीएमसी कार्ड मेट्रो स्टेशनों पर आसानी से उपलब्ध हैं और संबंधित बैंकों के कियोस्क के माध्यम से विक्रय किए जाते है। डीएमआरसी ने स्मार्ट कार्ड की तुलना में एनसीएमसी को बेहतर विकल्प बताया है। उनका कहना है कि इससे देश भर के सभी मेट्रो और गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड रेल में भी किराया भुगतान किया जा सकता है। केंद्र सरकार भी एक देश एक कार्ड के रूप में एनसीएमसी को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में धीरे-धीरे स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कम कर एनसीएमसी को बढ़ावा दिया जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि यदि यात्री एनसीएमसी कार्ड लेने के इच्छुक नहीं है तो उन्हें मल्टीपलजर्नी क्यूआर टिकट की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। इसे मोबाइल एप के माध्यम से खरीदा जा सकता है। यदि यात्री एनसीएमसी कार्ड और मल्टीपलजर्नी क्यूआर टिकट दोनों खरीदने के इच्छुक नहीं है तो उन्हें दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है। उनका दावा है कि किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र प्रतिनिधि द्वारा स्मार्ट कार्ड रिचार्ज नहीं करने की कोई भी शिकायत प्राप्त नहीं हुई है।

Related Articles